बायोग्राफी ऑफ विराट कोहली- दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्ले बाजों में से एक हैं वीराट कोहली

 बायोग्राफी ऑफ विराट कोहली- दनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्ले बाजों में से एक हैं वीराट कोहली

आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में विराट कोहली का नाम शामिल हो गया है। बचपन में विराट कोहली बहुत ही गोल मटोल थे   2010 में विराट कोहली की फोटो देखें तो यह बहुत ही गोल मटोल दिखाई दे रहे हैं इसीलिए इन्हें चीकू कहकर भी पुकारा जाता था। क्रिकेट के पति इनका दीवानापन व डेडिकेशन उस समय सामने आई जब रणजी मैच के दौरान इन्हें पता चला कि इनके पिता की मृत्यु हो गई है लेकिन इन्होंने मैच को बीच में नहीं छोड़ा और बढ़िया प्रदर्शन करके मैच को पूरा किया हालांकि मैच के दौरान  कई बार विराट कोहली क्रोधित हो जाते हैं और यहां तक की गालियां भी निकालने लगते हैं जिससे सोशल मीडिया में इनको बहुत ट्रोल किया जाता है। इनके  बयानों के कारण भी लोग इनसे कई बार खफा हो जाते हैं लोग इन्हें अहंकारी भी कहते हैं। इनके एक बयान पर सुनील गावस्कर ने कहा था कि भारतीय टीम उस समय भी जीतती थी जब विराट कोहली पैदा भी नहीं हुए थे। विराट कोहली की शादी अनुष्का शर्मा के साथ इटली में हुई और यह भी एक हाई प्रोफाइल शादी थी दुनिया भर से इन दोनों को शुभकामनाओं के संदेश मिले और इंटरनेट पर इनकी शादी एक ट्रेंड साबित हुई आइए आज हम इस महान कलाकार के जीवन के बारे में कुछ बातें आपको भी बताएं ।


विराट कोहली जन्म: 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में हुआ।  दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वे सन् 2008 की 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट विजेता दल के कप्तान भी रह चुके हैं।

विराट कोहली ने 2006 में अपनी पहली श्रेणी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत करने से पहले विभिन्न आयु वर्ग के स्तर पर शहर की क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2008, मलेशिया में अंडर -19 विश्व कप में जीत हासिल की, और कुछ महीने बाद, 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना ओ॰डी॰आई॰ पदार्पण किया। शुरुआत में भारतीय टीम में रिजर्व बल्लेबाज के रूप में खेलने के बाद, उन्होंने जल्द ही ओ॰डी॰आई॰ के मध्य क्रम में नियमित रूप से अपने आप को स्थापित किया और टीम का हिस्सा रहे और 2011 क्रिकेट विश्व कप जीता।

 उन्होंने 2011 में अपना टेस्ट मैच कैरियर शुरू किया और 2013 तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक के साथ "ओ॰डी॰आई॰ विशेषज्ञ" के टैग को झुका दिया। 2013 में पहली बार ओ॰डी॰आई॰ बल्लेबाजों के लिए आई॰सी॰सी॰ रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुँचने के बाद, कोहली को ट्वेंटी - twenty प्रारूप में भी सफलता मिली, आई॰सी॰सी॰ विश्व ट्वेंटी 20 (2014 और 2016 में) में मैन ऑफ द टूर्नामेंट दो बार वह जीते । 2014 में, वह आई॰सी॰सी॰ रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग वाले टी 20 आई बल्लेबाज बने, जिसने 2017 तक तीन लगातार वर्षों की स्थिति संभाली। अक्टूबर 2017 के बाद से, वह दुनिया में शीर्ष रैंकिंग ओ॰डी॰आई॰ बल्लेबाज भी रहे हैं। एक ऐसा समय भी आया जब 13 दिसंबर 2016 को वह आई॰सी॰सी॰ रैंकिंग में तीनों फॉर्मैट के प्रथम 3 स्थानों में शामिल थे।

कोहली को 2012 में ओ॰डी॰आई॰ टीम के उप-कप्तान नियुक्त किया गया था और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट सेवानिवृत्ति के बाद टेस्ट कप्तानी सौंपी गई थी। 2017 की शुरुआत में, वह धोनी के पद से नीचे उतरने के बाद सीमित ओवर के कप्तान बने। ओडीआई में, कोहली 205 पारी में सबसे तेज बल्लेबाज के लिए 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड रखता है।
ओ॰डी॰आई॰ में, कोहली की दूसरी सबसे ज्यादा शतक और दुनिया में रन-चेस में शतक की सबसे ज्यादा संख्या है। कोहली के सबसे तेज ओ॰डी॰आई॰ शतक सहित कई भारतीय बल्लेबाजी रिकॉर्ड हैं, सबसे तेज बल्लेबाज 5,000 ओ॰डी॰आई॰ रन और 10 एकदिवसीय शतक के लिए सबसे तेज़ बल्लेबाज हैं। वह लगातार दूसरे कैलेंडर वर्ष के लिए 1,000 या उससे अधिक ओ॰डी॰आई॰ रन बनाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज हैं। दिसंबर 2018 में, कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।

कोहली द्वारा बनाये T-20 अंतरराष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड में से हैं: सबसे तेज बल्लेबाज 2,000 रनों और 1,000 रनों के लिए, कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाए गए और प्रारूप में सबसे अधिक अर्धशतक। वह विश्व ट्वेंटी 20 और आई॰पी॰एल॰ दोनों के एक टूर्नामेंट में अधिकांश रनों के रिकॉर्ड भी रखते हैं।

आईसीसी रैंकिंग में टेस्ट क्रिकेट (934 अंक) में उच्चतम रेटिंग अंक, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (911 अंक) और ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय (897 अंक) में एक भारतीय बल्लेबाज के लिए उनके पास सबसे ज्यादा ऐतिहासिक रेटिंग अंक हैं,]। वह टेस्ट मैचों, ओ॰डी॰आई॰ और टी 20 आई॰ में एक साथ 50 से अधिक औसत के इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं। कोहली 2017 में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (वर्ष का आई॰सी॰सी॰ क्रिकेटर) जैसे कई पुरस्कार के प्राप्तकर्ता रहे हैं; 2012 में 2017 में आई॰सी॰सी॰ ओ॰डी॰आई॰ प्लेयर ऑफ द ईयर, और 2017 में दुनिया में विज़्डन अग्रणी क्रिकेट खिलाड़ी। 2013 में, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के सम्मान में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था। पद्मश्री को उन्हें खेल श्रेणी के तहत 2017 में सम्मानित किया गया था। अपने क्रिकेट करियर के साथ, कोहली आई॰एस॰एल॰ में एफ॰सी॰ गोवा का सह-मालिक है, आईपीटीएल फ्रेंचाइजी संयुक्त अरब अमीरात रॉयल्स और पी॰डब्लू॰एल॰ टीम बेंगलुरू योधा का सह-मालिक है। उनके पास अन्य व्यावसायिक उद्यम भी हैं और 20 से अधिक ब्रांड समर्थन हैं। कोहली ई॰एस॰पी॰एन॰ द्वारा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक है और फोर्ब्स द्वारा सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक है। 2018 में, टाइम पत्रिका ने कोहली को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नाम दिया। इन्हें 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


प्रारंभिक जीवन चीकू कहा जाता था विराट कोहली को
 अपने बचपन और शुरुआती खेलों में उनकी गोल-मटोल उपस्थिति के कारण उन्हें "चीकू" कहा जाता था।
विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेमजी है। उनका अपना भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है। उनके पिता प्रेम जी, एक वकील थे और उनकी मृत्यु दिसम्बर 2006 में हुई थी। उन्होंने बॉलीवुड की अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में 11 दिसंबर 2017 को शादी रचाई।

युवा और घरेलू करियर
कोहली सुर्खियों में आऐ जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। कोहली मलेशिया में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम के कप्तान थे। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने की औसत से 6 मैचों में रन बनाए, जिसमे वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी शामिल है। टूर्नामेंट के दौरान कई सामरिक गेंदबाजी परिवर्तन करने के लिए उनकी सराहना की गई थी। वे अपना हर मैच गंभीरता से लिया करते है। कोहली ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में, कोहली ने शतक बनाया था और भारत रन से जीता था।



शुुरुआती प्रारंभिक वर्ष
कोहली ने 2008 में अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (एकदिवसीय) शुरुआत की। श्रीलंकाई दौरे से पहले, कोहली ने केवल आठ सूची ए मैच खेले थे, और उनके चयन को "आश्चर्य कॉल-अप" कहा गया था। श्रीलंकाई दौरे के दौरान, पहले विकल्प वाले सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग घायल हो गए, कोहली ने पूरे सीरीज़ में एक तेज सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की। उन्होंने 19 साल की उम्र में दौरे के पहले ओडीआई में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की और 12 के लिए आउट हो गए। उन्होंने चौथी मैच में 54 रन बनाकर अपना पहला ओडीआई अर्धशतक बनाया, जिसने भारत को श्रृंखला जीतने में मदद की। अन्य तीन मैचों में उनके 37, 25 और 31 अंक थे। भारत ने सीरीज़ 3-2 से जीता जो श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली ओडीआई श्रृंखला जीत थी।

कोहली 2011 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। एकदिवसीय टीम में नियमित होने के बावजूद, कोहली किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में अपना पहला टेस्ट खेला था। कोहली 2012 में आईसीसी वनडे प्लेयर के प्राप्तकर्ता था। नवंबर 2013 में उन्होंने पहली बार वन डे बल्लेबाज में शीर्ष स्थान पाया था।


2011 क्रिकेट विश्व कप
कोहली 2011 क्रिकेट विश्व कप में रैना से अधिक पसंदीदा खिलाड़ी थे और विश्व कप के अपने पर्दापण मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ ५९ रन बनाए और युवराज सिंह के साथ 122 रनों की साझेदारी कि। गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी 83 रन की साझेदारी ने भारत के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ अपने रनों का पीछा करते हुई मिली जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 2011 विश्व कप में 35.25 की औसत से 9 पारियों में 282 रन बनाए। विराट कोहली टी 20 आई में 2,000 रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज है।

टेस्ट कैरियर की शुरुआत
भारत ने जून और जुलाई 2011 में वेस्टइंडीज का दौरा किया , जब बीसीसीआई ने एक अनुभवहीन दस्ता चुना। सचिन तेंदुलकर ने सीरीज में विश्राम लिया और गौतम गंभीर व वीरेंद्र सहवाग को चोट के कारण टीम से बाहर किया गया। कोहली टेस्ट टीम में आए तीन नए खिलाड़ियों में से एक थे। भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से जीत ली लेकिन कोहली इस प्रारूप में अपने कैरियर की शुरुआत में संघर्ष किया। मुख्य रूप से छोटी गेंदों के खिलाफ। दौरे पर अपनी 5 पारी में वो सिर्फ 76 रन बना पाए। कोहली के लिए शृंखला में मुख्य परेशानी का कारण तेज गेंदबाज फिदेल एडवर्ड्स थे जिन्होंने उन्हें शृंखला में कुल तीन बार आउट किया।


जनवरी 2015 में, भारत मेजबान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ त्रिकोणीय एकदिवसीय शृंखला में एक भी मैच जीतने में नाकाम रहा। कोहली ने वनडे में अपनी टेस्ट सफलता को दोहराने में असमर्थ, चार खेलों में से किसी एक में दो अंकों का स्कोर बनाने में नाकाम रहे। कोहली के ओडीआई फॉर्म में विश्व कप में सुधार नहीं हुआ है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ क्रमशः 18 और 5 स्कोर हैं।

 भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2015-16
ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के दौरे के पहले दो वनडे में 91 और 59 के स्कोर के साथ कोहली ने 2016 की शुरूआत की। उन्होंने अगले दो मैचों में शतक की एक जोड़ी के साथ मेलबोर्न में रन-ए-117 और कैनबरा में 92 गेंदों में 106 रन बनाए। शृंखला के दौरान, वह दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज बन गए, जिसने वनडे में 7000 रन के पार करने के लिए, 161 वीं पारी में मील का पत्थर हासिल करने के लिए और 25 शतक बनाने के लिए सबसे तेज़। एक दिवसीय सीरीज़ 1-4 से हार के बाद भारतीय टीम टी -20 शृंखला में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-0 से हरा दी।

पाकिस्‍तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर, बल्‍लेबाज के रूप में विराट को बेहद ऊपर रेट करते हैं और उन्‍होंने विराट कोहली का इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज बताया। विराट कोहली के अनुसार मौजूदा समय में पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर दुनिया के शीर्ष दो या तीन गेंदबाजों में से हैं।


अनुष्का शर्मा और विराट कोहली वोग अवार्ड्स में
2013 से अनुष्का शर्मा व कोहली के मध्य प्रेम सम्बन्ध थे। इस सम्बन्ध को मीडिया का पर्याप्त ध्यान आकर्षित किया था। आखिरकार 11 दिसम्बर 2017 को इटली के मिलान नगर में दोनों ने शादी कर ली, जिसकी पुष्टि इन दोनों ने अपने ट्विटर हैंडल पर की।

नवंबर 2018 में, विराट कोहली की आलोचना उनके ऐप के लॉन्च के दौरान की गई थी,[37][38] जब उन्होंने एक प्रशंसक से भारत छोड़ने के लिए कहा यदि उन्हें विदेशी चीजें / खिलाड़ी पसंद हैं। हर्षा भोगले और अभिनेता सिद्धार्थ सहित कई लोगों ने इस मूर्खतापूर्ण वक्तव्य पर कोहली की आलोचना की। कोहली ने उस आलोचना का जवाब दिया कि वह ट्रोल होने के लिए टिकेगा, और स्पष्ट किया कि उन्होंने कहा कि प्रशंसक की टिप्पणी में "इन भारतीयों" का उल्लेख कैसे किया गया था। कोहली ने स्वीकार किया है कि वह अंधविश्वासी है। वह क्रिकेट में अंधविश्वास के रूप में काले रंग का धागा कलाई पर पहनते थे। पहले वह वहीं दस्ताने पहनते थे, जिसके साथ वह अधिक रन बनाते थे। धार्मिक काले धागे के अलावा वह 2012 से अपने दाहिने हाथ पर कड़ा भी पहन रहे हैं। विराट कोहली 'ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी' किताब से बहुत प्रभावित हैं और मानते हैं कि इस किताब ने उनका जीवन के प्रति नजरिया बदल दियाI 'ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी' स्वामी योगानंद परमहंस की विश्वप्रसिद्ध जीवनी है.

विराट कोहली चैरिटेबल फाऊंडेशन
मार्च 2013 में, कोहली ने विराट कोहली चैरिटेबल फाऊंडेशन की शुरुआत की। संगठन का उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है और दान के लिए धन जुटाने के लिए घटनाओं का आयोजन करता है। कोहली के मुताबिक, नींव, चुनिंदा गैर-सरकारी संगठनों के साथ "जागरूकता पैदा करने, सहायता प्राप्त करने और विभिन्न कारणों के लिए धन जुटाने और उन परोपकारी कार्यों के लिए धन जुटाने" के लिए काम करती है। मई 2014 में ईबे और सेव द चिल्ड्रेन इंडिया ने वीकेएफ के साथ दान नीलामी, इसकी आय वंचित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को लाभ देती है कोहली ने वीकेएफ के स्वामित्व वाली ऑल हार्ट फुटबॉल क्लब का नेतृत्व किया है, अभिषेक बच्चन के खेल के लिए मानवता के मालिक ऑल स्टार्स फुटबॉल क्लब के खिलाफ चैरिटी फुटबॉल मैचों में। "सेलिब्रिटी क्लैसिको" के नाम से जाना जाने वाला मैच, ऑल स्टार्ट टीम में ऑल हार्ट और बॉलीवुड अभिनेताओं के लिए खेलते हुए खिलाड़ियों को पेश करता है, और इन दो चैरिटी फाउंडेशनों के लिए निधि बनाने के लिए संगठित किया जाता है।

Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal