हिप्नोटिजम क्या है, इसे कैसे किया जाता है



Image result for हिप्नोटिजम क्या है, इसे कैसे किया जाता हैहिप्नोटिजम क्या है, इसे कैसे किया जाता है

किसी व्यक्ति को अपने वश में करके उसके अंतरचेतन मन से छिपी हुई बातों को सामने लाने का नाम हिप्नोटिजम यानि सम्मोहन करना कहा जाता है। आपने देवानंद व हेमामिलनी की फिल्म अमीर गरीब देखी होगी जिसमें एक सीन में देवानंद हेमामालिनी के मन की बात सामने लाने के लिए सम्मोहन तकनीत का इस्तेमाल करता है। वह उसे  सम्मोहन करने एक कमरे में ले जाता है जहां वह उससे हर बात उगलवा लेता है और फिर उसे वहीं उसी जगह छोड़ देता है । हेमा को पता ही नहीं चलता कि उसके साथ क्या हुआ था। मनोवैज्ञानिक अपने मरीज की मानसिक हालत को जानने के लिए हिप्नोटिजम का सहारा लेते हैं। इसके लिए पहले कुछ दवाईयों का भी सहारा लिया जा सकता है जिससे मरीज को अर्द्ध निद्रा की स्थिति में लेजाकर आराम करवाया जाता है और  फिर उससे उसके मन की बात जानी जाती है। अपराधियों के मनों की बातें जानने केे लिए भी इस विधी का उपयोग किया जाता है। अपराधी अपना अपराध उगल देता है। नार्को टैस्ट भी एक तरह का हिप्नोटिज्म ही है। सारा खेल इतनी आसानी से हो जाता है कि किसी को कोई तकलीफ भी नहीं होती।

आसल भाषा में हम कह सकते हैं कि हिप्नोटिज्म या सम्मोहन को एक ऐसी अवस्था के तौर पर जाना और समझा जाता है जब किसी दूसरे व्यक्ति को अपने नियंत्रण में लेकर उससे कोई भी ऐसा काम करवाया जा सकता है जो वह अपने होश में नहीं कर सकता। विशेषज्ञ अपराधी किसी को हिप्नोटाइज कर उससे हत्या या फिर आत्महत्या तक करवा लेते हैं।
अधिकांश लोग हिप्नोटिज्म जैसी कारगर विधा को नहीं मानते। सम्मोहन का असल और वास्तविक स्वरूप और उसकी उपयोगिता बहुत विस्तृत है। आम जन हिप्नोटिज्म का अर्थ बस इतना समझता है कि इसके द्वारा कोई दूसरा व्यक्ति किसी से भी कोई भी काम करवा सकता है।

सम्मोहन से नए विचार दिमाग में दाखिल नहीं होते या बाहर नहीं आते
जब आप किसी को सम्मोहित करते हैं तो याद रखिए कि आप उसके दिमाग में नए विचार नहीं भर रहे और न ही उसके दिमाग में से कोई नया विचार बाहर आ रहा होता है। आप बस उसके दिमाग में पहले से फीड हुए पुराने विचारों को ही सामने लाते हैं।
किसी को हिप्नोटाइज कर न तो उसका माइंड वॉश किया जा सकता है और ही उसके दिमाग को नियंत्रित किया जा सकता है और न ही संबंधित व्यक्ति को किसी रहस्यमय अवस्था में पहुंचाया जा सकता है जहां उसका चेतन ही उसका साथ न दे पाए।
 हिप्नोटाइज करने से जुड़ा एक बड़ा तथ्य यह है कि जिस व्यक्ति को सम्मोहित किया जाता है वह अपने पूरे होश में होता है और जब चाहे सम्मोहन की अवस्था से बाहर आ सकता है।वह किसी से सम्मोहित होकर वह आत्मनियंत्रण को नहीं खो बैठता।  सम्मोहित होने की किसी भी स्थिति पर पहुंचकर भी व्यक्ति अपने नियंत्रण में ही रहता है, उससे कुछ ऐसा नहीं करवाया जा सकता जो वह न करना चाहे। दरअसल सम्मोहन का वास्तविक अर्थ यह है कि इस अवस्था में व्यक्ति का फोकस और उसकी एकाग्रता अपने चरम पर होती है
अगर आप तनाव में रहते हैं और दिमागी तौर पर बहुत परेशान हैं तो यह विधा आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। इसकी सहायता से आप नशे की कोई भी लत या फिर ज्यादा खाना खाने की आदत से भी छुटकारा पा सकते हैं।
जब आप आत्मसम्मोहन की स्थिति में होते हैं तो आप ना सिर्फ अपनी एकाग्रता की क्षमता को बढ़ा सकते हैं बल्कि दूसरों के कहने पर अपने मार्ग से भटकने की आदत भी आपकी छूट सकती है।
मेडिकल फील्ड में सम्मोहन का उपयोग व्यक्ति की भावनाओं, उसके व्यवहार और आचार-विचार को समझने के लिए किया जाता रहा है। जब आप आत्मसम्मोहन की स्थिति में होते हैं तब आप अपनी स्मरण शक्ति बढ़ा सकते हैं और साथ ही आए दिन की समस्याओं को सुलझाकर अपने आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकते हैं।
कैसे करें पैंडूलम से सम्मोहन-
जिसका सम्मोहन करना हो उसको सामने कुर्सी पर बैठा दें। उसकी आंखों में आंखें डाल दें। सामने पैंडूलम को आगे पीछे घुमाएं।
मैं आपको सुलाने जा रहा हूं ... आप इस पैंडुलम को देखें सिर्फ पैंडुलम को किसी और को नहीं ...सो जाओ..सो जाओ.. मैं 10 से 1 तक कांऊंट करता हूं
10....9...8...सो जाओ.. आराम करो .. आप नींद में पहुंच चुके हो.. आप कौन हो जवाब दो... । इस प्रकार व्यक्ति सो जाता है और  निद्रा में चला जाता है।
इसके बाद आप प्रश्न करते हैं और व धीरे-धीरे आपके प्रश्नों का उत्तर देता है।
आंखों से सम्मोहन- आंखों से सम्मोहन करने के लिए आपको इस विधी को सीखना पड़ता है। पिता की आंखों को देखकर ही बच्चे डर जाते हैं या समझ जाते हैं कि आंखें क्या कह रही हैं। इसी प्रकार किसी का भी सम्मोहन करना होता है तो उसकी पुतलियों पर इस एंगल से नजर डाली जाती है कि वह झट से आपकी
आंखों में देखता है और उसका वशीकरण या सम्मोहन हो जाता है। आंखों से वशीकरण करने की विधा तांत्रिक भलि भांति से जानते हैं। इसके लिए अभ्यास व उचित प्रशिक्षण की जरूरत होती है। आप अपनी आंखों से, आवाज से, इशारे से, कपड़ों के रंगों से, विशेष प्रकार के इत्र से भी किसी का सम्मोहन कर सकते हैं। आप उपरोक्त विधियों से जानवरों को भी सम्मोहित कर सकते हैं।
Call us: +91-98726-65620
E-Mail us: info@bhrigupandit.com
Website: http://www.bhrigupandit.com
FB: https://www.facebook.com/astrologer.bhrigu/notifications/
Pinterest: https://in.pinterest.com/bhrigupandit588/
Twitter: https://twitter.com/bhrigupandit588
Google+: https://plus.google.com/u/0/108457831088169765824

Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal