मानवों को विज्ञान की ताकत का पता चल गया है

मानवों को विज्ञान की ताकत का पता चल गया है

आज वैश्विक महामारी के इस दौर में सभी मानवों को विज्ञान की ताकत का पता चल गया है। जब संसार में चेचक, पीलिया, तपेदिक, टाइफाइड, रेबीज आदि  के  वायरसों ने हमला किया जो मानवता की सेवा में लगे वैज्ञानिकों ने इनके टीकों को इजाज किया और मानवों को इन महामारियों से बचाया। रेबीज ज्यादातर कुत्ते के काटने से फैलता है। फ्रांस में जब पागल कुत्तों के काटने से लोग मरने लगे तो  धर्मिक नेता कुछ भी न कर सके, उनके पास लोग प्रार्थना के लिए जाते लेकिन वे बेअसर रहतीं, एक भी रैबीज मरीज को नहीं बचाया जा सका। लेकिन महान वैज्ञानिक लुई पास्चर ने अपने हौसले से इस बीमारी का टीका इजाज किया और आज पूरी मानवता को रैबीज से बचा लिया।
इस प्रकार अन्य वैज्ञानिकों ने भी अन्य बीमारियों के लिए दवाइयों का अविष्कार किया। करोना वायरस एक संक्रमित इंसान से दूसरे तक फैलता है लेकिन हैरानी की बात है कि यह केवल इंसानों को संक्रमित करता है। जानवरों कुत्तों,गायों,पक्षियों आदि पर इसका कोई असर नहीं। तो क्या ऐसा माना जाए कि यह इंसानों को उसके किए गए पाप कर्मों की सजा देने के लिए आया है। क्या यह जीवों पर अत्याचार करने की सजा तो नहीं है। आज हर इंसान दूसरे इंसान से दूर भाग रहा है क्योंकि उसे पता है कि यदि किसी को वह छूएगा तो इस करोना वायरस का शिकार  हो जाएगा।

आज दुनिया के असली हीरों हमारे डाक्टर्स, वैज्ञानिक, नर्स, कर्मचारी आदि जी जान से इस बीमारी से लड़ने के लिए मैदान में हैं। यदि आप आस्तिक हैं तो ईश्वर को याद करें तन-मन-धन से सहयोग करें और प्रार्थना करें कि इस बीमारी से लड़ने के लिए हमारे वैज्ञानिक जल्द किसी दवाई का अविष्कार कर लें। यदि आप नास्तिक हैं तो आप भी इन वैज्ञानिकों के साथ सहयोग कर सकते हैं तन-मन-धन से्।

आज मानवता एक कठिन समय के दौर से गुजर रही है, इस दौरान एक साथ करोड़ों मानवों का आत्मविश्वास ही उसे इस कठिन समस्या से बचने का रास्ता बताएगा। आज आप घर पर रहें, सोशल डिस्टैंसिंग करें, ध्यान लगाएं, हाथों को बार-बार धोएं, उन लोगों का हौसला बढ़ाएं जिनके परिजन विदेशों में हैं और वे इस समय स्वयं को अकेला अनुभव न करें। 

Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal