टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने कैसे हराया श्रीलंका को

india vs sri lanka third t20i mumbai wankhede stadium live score card




टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने कैसे हराया श्रीलंका को
टीम इंडिया ने रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल में श्रीलंका को 5 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम के खिलाडिय़ों की समझदारी व हैरानीजनक साहस ने तो कमाल ही कर दिया। दर्शकों  के साथ खचाखच भरे स्टेडियम
में खिलाडिय़ों ने ऐसा दम दिखाया कि सभी दर्शकों के पैसे पूरे हो गए।
 टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप किया। मेहमान टीम को हरा कर टीम इंडिया आईसीसी टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।
 मेहमान टीम को बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। यदि टीम यह फैसला न  श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टीम इंडिया ने टॉस जीती लेती तो टीम इंडिया को जीतने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती। यह एक समझदारी का फैसला था सिन आसान जीत दिला दी। श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 135 रन बनाए।  टीम इंडिया ने 19.2 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। एमएस धोनी 16 और दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर नाबाद रहे। धोनी ने विजयी चौके ने तो बल्ले-बल्ले करवा दी।
मैच में चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लेने वाले जयदेव उनाडकट को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। यही नहीं, सीरीज में किफायती गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लेने के लिए उनाडकट को ही मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।
टीम इंडिया ने खराब शुरुआत के बाद ऐसे की दमदार वापसी
136 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। केएल राहुल (4) को दुश्मंथा चमीरा ने रन आउट किया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा (27) ने कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए, लेकिन शनाका की गेंद पर वो गलत पुल शॉट खेल बैठे। कुसल परेरा ने उनका आसान कैच लपका। यहां से श्रेयस अय्यर (30) और मनीष पांडे ने तीसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया की स्थिति संभालने की कोशिश की। मगर तभी मनीष पांडे के स्ट्रेट ड्राइव पर श्रेयस रनआउट हो गए। पांडे ने जो शॉट खेला तो गेंदबाज अकिला धनंजय का हाथ लगा, तब अय्यर क्रीज से बाहर थे। जल्द ही हार्दिक पांड्या (4) भी पवेलियन लौटे। उन्हें शनाका ने विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच आउट कराया। फिर 29 गेंदों में चार चौको की मदद से 32 रन बनाने वाले मनीष पांडे भी दनुश्का शनाका की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद धोनी और कार्तिक ने टीम इंडिया को जिताकर ही दम लिया। श्रीलंका की तरफ से दासुन शनाका और दुश्मंथा चमीरा ने दो-दो विकेट लिए। श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर पूरे समय हावी रहे भारतीय गेंदबाज, लेकिन फिर इससे पहले श्रीलंका ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम पर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 135 रन बनाए।  श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर निरोशन डिकवेला (1) को जयदेव उनाडकट ने मिडऑन में मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। अगले ही ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने कुसल परेरा (4) का कैच अपनी ही गेंद पर पकड़कर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। सुंदर के लिए यह विकेट बेहद स्पेशल रहा क्योंकि यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का डेब्यू विकेट रहा। पारी के चौथे ओवर में उनाडकट ने खतरनाक ओपनर उपुल थरंगा (11) को डीप स्क्वायर लेग में हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका को जोरदार झटका दिया। तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद असेला गुनारत्ने और सदीरा समरविक्रमा (21) ने चौथे विकेट के लिए 38 रन जोड़े और टीम का स्कोर 50 रन के पार लगाया। मगर हार्दिक पांड्या की गेंद पर समरविक्रमा बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में मिडऑफ पर दिनेश कार्तिक को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे। फिर कुलदीप यादव ने दनुश्का गुनाथिलाका (3) को डीप मिडविकेट पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पांचवां झटका दिया। श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा (11) भी टीम की स्थिति को संभाल नहीं पाए और सिराज की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट पर रोहित शर्मा को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद गुनारत्ने ने दासुन शनाका के साथ 26 रन की साझेदारी की और टीम को 100 रन के पार लगाया। फिर पांड्या ने गुनारत्ने को मिडविकेट पर कुलदीप यादव के हाथों की शोभा बनाया। टीम इंडिया की तरफ से जयदेव उनाडकट और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट चटकाए। वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली।








Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal