Trikhal dosh | त्रिखल जन्म फल तथा शांति क्या होती है और इसे कैसे करवाएं


Image result for त्रिखल दोष क्या हैTrikhal dosh | त्रिखल जन्म फल तथा शांति क्या होती है और इसे कैसे करवाएं
  आपने अकसर सुना होगा कि तीन बहनों के बाद बहुत ही मुश्किल से बेटे का जन्म हुआ था। घर में सारी बहने उस भाई को राखू बांधती थी। मां-बाप का एकलौता ही पुत्र था लेकिन पता नहीं भगवान को क्या मंजूर था कि किसी बीमारी या दुर्घटना में वह पर लोग सिधार गया। या उसके आने के बाद घर में अजीब-अजीब बातें होने लग गई।
 दूसरी तरफ तीन भाइयों के बाद बेटी होेने के बाद भी यदि ऐसा ही होता है तो इसे त्रिखल दोष माना जाता है। इसका शास्त्रों में इसका निवारण करवाने का विधान व विधी बताई गई है। जैसे हर शंका का निवारण होता है उसी प्रकार वैसे ही हर समस्या का भी निवारण ज्योतिष शास्त्र में विस्तार से बताया गया है। जातक या जातिका के जन्म के बाद या जब भी समय मिले इसका निवारण करवा लेना चाहिए।

जब तीन कन्याओं के पश्चात लड़के का जन्म होता है या तीन लड़कियों के बाद लड़के का जन्म होता है तो इसे त्रिखल दोष माना जाता है। इसे दोषकारक माना जाता है। इस दोष के चलते लड़का पिता , नानके पक्ष को हानि तथा कन्या माता के लिए कष्टकारी होते हैं। त्रिखल शांति करवा लेने से घर में सुख शांति रहती है।

शांति के लिए सूतक आदि के बाद किसी शुभ मुहूर्त में  पूजा करवानी चाहिए। पत्नी सहित शुद्ध  आसन में  पूर्व की ओर मुख करके आसन में बैठ  जाएं।
योग्य ब्राहम्ण से श्री गणपति पूजन, नवग्रह पूजन, कलश पूजन, कलश के ऊपर ताम्र पत्र रखकर भगवान विष्णु की सोने की मूर्ति यह न मिलने पर तांबे की मूर्ति पूजा करते रखें। इसके बाद त्रिखल शांति पूज करवा लेना चाहिए। 
यदि किसी कारण वश आप इस दोष का निवारण न कर पाए हों तो बच्चे के जन्म दिन पर यह पूजा कभी भी करवा  सकते हैं। दान में तीन अन्न, तीन वस्त्र, तीन धातु, (सोना, चांदी, तांबा) तथा साथ में गुड़,एक लाल परना व नारियल संकल्पपूर्वक बच्चे की माता का हाथ लगवाकर मंदिर में या पूजन करने वाले ब्राहम्ण को दें।

Call or whatsapp us: +91-98726-65620
E-Mail us: info@bhrigupandit.com
Website: http://www.bhrigupandit.com
FB: https://www.facebook.com/astrologer.bhrigu/notifications/
Pinterest: https://in.pinterest.com/bhrigupandit588/
Twitter: https://twitter.com/bhrigupandit588
Google+: https://plus.google.com/u/0/108457831088169765824

Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal