कांवड़िए कौन होते हैं और ये धर्म व राष्ट्र की किस तरह सेवा करते हैं


Image result for kanwariya

कांवड़िए कौन होते हैं और ये धर्म व राष्ट्र की किस तरह सेवा करते हैं
कांवड़ियों में बुहत उत्साह है। इस वर्ष कांवड़ यात्रा 25 जुलाई 2021 से शुरू होगी। महादेव के भक्त करोड़ों की संख्या में हरिद्वार गंगा जल लेने के लिए आएंगे। सभी हिन्दूओं से निवेदन है कि इनका जोरदार स्वागत करें। महादेव आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।
कांवड़िए होते भगवान शिव के भक्त 
कांवड़िए शिव भक्त होते हैं जो हजारों साल पुरानी परम्परा के अनुसार शिव जलाभिषेक करते हैं। सावन के माह में ये शिव भक्त पूरे भारत से विभिन्न जगहों से हरिद्वार व अन्य पवित्र स्थानों पर पहुंचते हैं। वहां गंगा जी की आरती करते हैं और वहां से गंगा जी का जल अपने कलशों में भरकर अपने गांवों में वापस लौटते हैं। वे वहां शिव मंदिरों में शिवलिंगों का जलाभिषेक करते हैं। इनकी श्रद्धा इतनी प्रगाढ़ होती है कि भगवान शिव इनसे हमेशा प्रसन्न रहते हैं।  
 कहते हैं कि कांवडिय़ों की सेवा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। नंगे पांव कलश धारण किए जब ये कांवड़िए एक जगह पर मिलते हैं तो ये राष्ट्रिय एकता को भी मजबूत कर रहे होते हैं। 
हिन्दुओं का दायित्व
हर हिन्दू व रास्ते में आते मंदिरों के पदाधिकारियों की यह एक नैतिक व धार्मिक जिम्मेदारी है कि थके हुए भूखे प्यासे कांवडिय़ों के ठहरने व खाने का प्रबंध वे करें। समृद्ध हिन्दू उनकी आर्थिक मदद भी करें। कांवडि़ए बिना किसी लालच के धर्म प्रचार भी कर रहे होते हैं। जब सड़क पर ये कांवड़िए निकल रहे हों तो प्रशासन को इनकी मदद करनी चाहिए। ताकि कोई अनहोनी दुर्घटना न हो सके। 
 मुस्लिम समाज के लोगों को भी चाहिए कि वे एकता का परिचय देते इनको हर सम्भव मदद करें। इन्हें अपना दुश्मन न माने, ये तो भोले के भक्त हैं हजारों सालों से ऐसा ही करते आ रहे हैं और करते रहेंगे। रास्ते में वाहन चालक भी इनको देखकर चौकस हो जाएं और अपने वाहन धीमे कर लें ताकि कोई दुर्घटना न हो सके। 
ये लोग धर्म की सेवा कर रहे हैं, आप भी इस पुण्य का भागीदार बन सकते  हैं। हर साल इन भोले के भक्तों पर कुछ जेहादी तत्वों के द्वारा हमला किया जाता है। पुलिस व प्रशासन को इनको पूरी सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए। ट्रक ड्राइवरों व अन्य वाहन चालकों को निर्देश देते रहना चाहिए कि कांबड़ियों के मार्ग पर वाहन की गति बहुत कम हो। जहां से कांबड़िए निकल रहे हों वहां से वाहनों के ट्रैफिक को रोक देना चाहिए।
प्रशासन का दायित्व 
प्रशासन को चाहिए कि हर कांवडि़ए का बीमा करवाए और पुलिस व जिलाधिकारी को विशेष निर्देश जारी किए जाएं कि इनकी हर तरह से मदद व सहयोग किया जाए, ये ध्यान में रखा जाए कि इनसे कोई दुव्र्यवहार न कर सके। हर भारतवासी का फर्ज है कि ये भी एक तरह की धार्मिक मैराथन ही हैइसलिए इसमें बढ़-चढ़ कर सहयोग करें।  भोले बाबा आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे।
 भारतीय मीडिया हिन्दूफोबिया का शिकार है। जब भी किसी भी हिन्दू त्यौहार होता है या कोई धार्मिक कार्यक्रम होता है तो मीडिया इनका नेगेटिव कुप्रचार करती है। जब कांवड़ियों का कार्यक्रम शुरु हो जाता है तो मीडिया ऐसे प्रचारित करती है जैसे कि ये लोग कोई असामाजिक तत्व हैं। इन्हें आदर नहीं देती ऐसे 
शो किया जाता है कि ये लोग जैसे किसी गली के गुंडे हों। हिन्दुओं के ऐसे मीडिया का बहिष्कार करना चाहिए। 

Call us: +91-98726-65620
E-Mail us: info@bhrigupandit.com
Google+: https://plus.google.com/u/0/108457831088169765824

Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal