मानवता की सेवा को समर्पित गुरु नानक मिशन अस्पताल जालंधर

Image result for guru nanak mission hospital jalandharमानवता की सेवा को समर्पित गुरु नानक मिशन अस्पताल जालंधर
किसी समय गुरघर में एक डिस्पैंसरी थी जहां से लोगों का उपचार किया जाता था। अाज संगत के सहयोग से 250 से ऊपर बैडों वाला सुपरस्पैशलिटी अस्पताल बन गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं गुरु नानक मिशन अस्पताल ट्रस्ट की। छोटे पौधे से शुरु हुअा काफिला अाज वटवृक्षबन गया है। विदेशों में रहती संगत ने तन, मन, धन का सहयोग देकर इस अस्पताल को यहां तक पहुंचाया है। बहुत ही कम रेटों पर मरीजों का यहां उपचार किया जाता है। अस्पताल में सभी सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध करवाई जाती हैं जैसे अांखों, पेट, सर्जरी, बेहोश करने वाला डाक्टर अादि सभी रोगों के स्पैशलिस्ट डाक्टर यहां उपलब्ध रहते हैं।
अस्पताल में हर प्रकार की सर्जरी की जाती है। अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टर उपलब्ध रहते हैं। इस समय अस्पताल में 18 स्पैशलिस्ट डाक्टर, 16 जूनियर डाक्टर, 65 नर्सें तथा 150 के करीब पैरा मैडीकल स्टाफ है। जब अाप अस्पताल में प्रवेश करते हैं तो ग्राऊंड फ्लोर में पर्ची बनाई जाती है। अस्पताल के बहुमंजला बनाया गया है। जगह की कमी होने के बावजूद यहां बड़े सलीके से इस अस्पताल को बनाया गया है।
 अस्पताल में टैस्ट करने के सभी विभाग एक ही मंजिल में होने चाहिएं ताकि मरीजों को टैस्टों के लिए ऊपर नीचे न जाना पड़े। दवाइयों के स्टोक हर मंजिल में बनाए गए हैं। किसी समय तो अस्पाताल में मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि पैर धरने के लिए भी जगह नहीं मिलती।

चौकस स्टाफ मरीजों की मदद के लिए हर समय तैयार रहता है। डाक्टरों व स्टाफ का कमाल होता है कि इतने मरीजों को अच्छे  तरीके से सम्भालता है। एनअारअाई लोगों का हम दिल से धन्यवाद करते हैं कि उनके सहयोग से यह इतना बड़ा  काम चल रहा है। उनके हम अाभारी हैं कि वे अपनी नेक कमाई से मानवता की सेवा में सहयोग दे रहे हैं। मानवता की सेवा ही ईश्वर की सच्ची भकि्त है।

Comments

astrologer bhrigu pandit

नींव, खनन, भूमि पूजन एवम शिलान्यास मूहूर्त

मूल नक्षत्र कौन-कौन से हैं इनके प्रभाव क्या हैं और उपाय कैसे होता है- Gand Mool 2023

बच्चे के दांत निकलने का फल | bache ke dant niklne kaa phal